Indian Birds name in hindi and english with pictures - पक्षियों के नाम (List of Birds)

Birds name in hindi: आज आप हमारे इस लेख से पक्षियों के नाम हिंदी और अंग्रेजी (पक्षी के नाम) (pakshiyon ke naam) के बारे में जानेगे। तो सारे पक्षियों के बारे में विस्तृत जानने के लिए हमारे इस लेख को तस्वीर के साथ पढ़ते रहिये। 

जब आसमान में पक्षीया पंख फैलाकर उड़ते हैं तो आकर्षक दृश्य देखने को मिलता है। इनकी वो किलकारी से धरती गुंजित हो उठती है। इनके हमारे जीवन में होने से हमारी प्रकृति निखर उठती है।  पक्षियों के रंग भी सबको मोहित करदे ऐसे होते है। कई रंग के पक्षी पाए जाते है जैसे की कोई काला, कोई हरा तो कोई जामुनी। इनके पंख भी हल्के तथा रंग-बिरंगे होते हैं। पक्षी हमारी प्रकृति में भोत सुन्दर लगते है |

पक्षियों से तो सब कोई प्यार करता है लेकिन ज्यादातर लोगो को उनके Birds name in hindi and english (हिंदी और अंग्रेजी) दोनों भाषाओं में पक्षियों का नाम पूछे तो बहोत कम लोग होंगे जिनको पता होता है। अगर आप को किसी पक्षियों के नाम नहीं पता तो इस लेख में विस्तार से बताया हुआ है। 

Birds name in Hindi



दुनिया में कही तरह के अलग-अलग पक्षियाँ होते है । वे कही अलग अलग रंगो के होते है । हमारे संसार में कही तरह के पक्षियाँ है जिनके अलग-अलग नाम हैं।हमें दुनिया के सभी पक्षियों के नाम याद नहीं होते । हालांकि, उन विशेष पक्षियों के नामों को जानना बहुत महत्वपूर्ण है जो लोकप्रिय हैं और रोज बरोज की ज़िंदगी में हम हर रोज देखते है ।

इसलिए, यहां आज हम हिंदी और अंग्रेजी में pakshi ke naam (पक्षियों के नाम) उनकी तस्वीर के साथ साझा करने जा रहा हूं। यदि आप Birds name in hindi के बारे में जानने के लिए वास्तव में उत्साहित हैं तो हमारे ये लेख पूरा पढ़िए |

Birds Name In Hindi and English


1. Alexandrine Parakeet = सिकंदर, पहाड़ी तोता


  • पहाड़ी तोता को सबसे पहले फ्रांसीसी ज़ूलॉजिस्ट माथुरिन जैक्स ब्रिसन ने 1760 में सिटिटाका गिंगिनियाना के रूप में वर्णित किया था । पहाड़ी तोता सबसे बड़े पैराकेट्स में से एक है, जो सिर के शीर्ष से पूंछ के सिरे तक 56 से 62 सेमी (22 से 24 इंच) और 200 से 300 ग्राम (7.1 से 10.6 औंस) वजन होता है।



 2. Ashy Prinia = फुत्की


  • फुत्की परिवार सिस्सोलाइडाई में एक छोटा सा योद्धा है।यह रियासत भारत, नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और पश्चिमी म्यांमार सहित पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में एक निवासी प्रजनक है।फुत्की  उत्तरी आबादी में एक कर्कश दुम और पीठ होती है और एक अलग प्रजनन और गैर-प्रजनन की स्थिति होती है जबकि अन्य आबादी में इस तरह की भिन्नता का अभाव होता है।



3. Asian Koel = कोयल


  • एशियन कोएल पक्षियों के कोयल का एक सदस्य है । यह भारतीय उपमहाद्वीप, चीन और दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है । एशियाई कोयल एक बड़ी, लंबी पूंछ वाली, कोयल है जिसकी माप 39-46 सेंटीमीटर (15-18 इंच) है और इसका वजन 190–327 ग्राम (6.7–11.5 औंस) है


4. Bat = चमगादड़




  • चमगादड़ चिरोपटेरा के स्तनधारी हैं ।उनके अग्रभाग पंखों के रूप में अनुकूलित हैं, वे एकमात्र स्तनधारी हैं जो सच्ची और निरंतर उड़ान में सक्षम हैं । सबसे छोटा  चमगादड़ होता है, वो  29-34 मिमी लंबाई में, 150 मिमी (5।91 इंच) पंखों में बड़ा होता है । चमगादड़ के गोबर को गुफाओं से गुआनो के रूप में और खाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।


5. Black Drongo = कोतवाल/ भुजंग


  • कोतवाल एक एशियाई पासरिन पक्षी है। यह दक्षिण-पश्चिम ईरान से भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका से पूर्व में दक्षिणी चीन और इंडोनेशिया और दक्षिणी एशिया में एक आम निवासी पक्षी  है। इसकी एक विशिष्ट कांटेदार पूंछ है और लंबाई में 28 सेमी (11 इंच) मापी जाती है ।


6. Black-Headed IBIS = कचाटोर, सफेद बाझ, मुंडा


  • कचाटोर जिसे ओरिएंटल व्हाइट आइबिस, भारतीय सफेद आइबिस और ब्लैक-नेबेड आइबिस के रूप में भी जाना जाता है । आइबिस परिवार के पक्षी की एक प्रजाति है । जो भारत से दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में पश्चिम और जापान के रूप में पूर्व की ओर प्रजनन करता है।इसकी  लंबाई 65-76 सेमी है।


7. Blue jay = नीलकंठ



  • नीलकंठ पूर्वी अमेरिका के मूल निवासी कोरविडे में एक राहगीर पक्षी है।इसका आहार मुख्य रूप से नट और बीज जैसे कि बलूत, मुलायम फल, आर्थ्रोपोड और कभी-कभी छोटे कशेरुकियों पर फ़ीड करता है।यह आम तौर पर पेड़ों, झाड़ियों और जमीन से भोजन को चमकता है, हालांकि यह कभी-कभी हवा से कीटों का शिकार करता है।नीलकंठ बिल से पूंछ तक 22–30 सेमी (9–12 इंच) मापती है और इसका वजन 70-100 ग्राम (2.5–3.5 औंस) होता है | 


8. Cock = मुर्गा


  • मुर्गे की उत्पत्ति भारत में हुई थी । जितने भी मुर्गे की जाती है वो सब लाल जंगली मुर्ग गैलस गैलस की वंशज हैं।भारत में नर मुर्गा को “Cockerels” कहा जाता है



9. Common Hawk-Cuckoo= पपीहा


  • बाज़-कोयल, जिसे ब्रेनफ़ेवर पक्षी के नाम से जाना जाता है । आम बाज़-कोयल मुख्य रूप से कीड़े का आहार करते हैं।



10. Crane = सारस


  • विश्व का सबसे विशाल उड़ने वाला पक्षी  सारस है । “Crane” सारस आमतोर पर सभी देशो में पाया जाता है । सारस आमतौर पर एक समय में दो अंडे ही देती है ।  विश्व में भारतवर्ष में इस पक्षी की सबसे अधिक संख्या है । सबसे उची उड़ान भरने वाले पक्षियों में से एक सारस पक्षि है ।  सबसे खूबसूरत सारस वह होता है जिसके सर पर लाल- बाल होते है।



11. Crested Bunting = चिरटा, पत्थर चिड़िया


  • यह हिमालय से पूर्व की ओर दक्षिण पूर्व एशिया के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पाया जाता है।चिरटा (एम्बरिजा लतामी) परिवार की एक प्रजाति है जो एम्बरज़ीडा में भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी क्षेत्रों से लेकर दक्षिण पूर्व एशिया तक फैली हुई है।



12. Crow = कौवा


  • कौआ लगभग 20 इंच लंबा, गहरे काले रंग का, वजन 0।69 से 2 kg तक होता है । कौए की आयु 15 वर्ष तक होती है। ये पक्षी चालक और मक्कारी होता है । इसकी बोली की बात करे तो इसकी बोली बहुत कर्कश हेती है।



13. Chukar partridge = चकोर


  • चुकार 32-35 सेमी (13-14 इंच) लंबा भाग होता है, जिसमें हल्के भूरे रंग के पीठ, भूरे स्तन और बफ पेट होता है। इस प्रजातियों को कई अन्य स्थानों में पेश किया गया है और उत्तरी अमेरिका और न्यूजीलैंड के कुछ हिस्सों में जंगली आबादी ने खुद को स्थापित किया है।



14. Cuckoo = कोयल




  • कोयल पक्षियों का एक परिवार है । कोयल परिवार में यूरोपीय कोयल, रोडरनर कोयल, मलखोह, कौआ, कपल्स और अनीस शामिल हैं । कोयल आम तौर पर मध्यम आकार के पतले पक्षी होते हैं। अधिकांश प्रजातियां पेड़ों में रहती हैं । कोयल मध्यम आकार के पक्षी होते हैं जो कि छोटे पीतल के कोयल से आकार में 17 g और 15 cm (6 इंच), चैनल-बिल वाले कोयल से 630 g और 63 cm के आकार के होते हैं ।



15. Duck = बतख़


  • ये पानी में तेरते रहने वाला पक्षी बतख़ है ।इसका वजन १ किलो  जिसा होता है। बतक एक जलीय पक्षी है वे आमतौर पर  समुद्री पानी में पायी जाती है।



16. Eagle = चील




  • ईगल्स बड़े, शक्तिशाली रूप से शिकार के पक्षी हैं, भारी सिर और चोंच के साथ होते है । ईगल, अकालिया एप्रिट्रिडे के शिकार के कई बड़े पक्षियों का सामान्य नाम है।ऊंचे पेड़ों या ऊंची चट्टानों पर ईगल्स आम तौर पर अपने घोंसले का निर्माण करते हैं, जिसे आंखें कहा जाता है । 



17. Egyptian vulture = सफ़ेद गिद्ध, गोबर गिद्ध




  • मिस्र के गिद्ध (Neophron percnopterus), जिसे सफेद मेहतर गिद्ध या फिरौन का चिकन भी कहा जाता है, एक छोटा सा पुराना विश्व गिद्ध है । गिद्ध इबेरियन प्रायद्वीप और उत्तरी अफ्रीका से भारत में पाया जाता है। 20 वीं शताब्दी में इस प्रजाति की आबादी में गिरावट आई 



18. Eurasian hobby = कश्मिरी मोरास्सानी/ धूती




  • धूती एक छोटा, पतला बाज़ है । यह फाल्कन 29-36 सेमी (11–14 इंच) है जिसकी लंबाई 74-84 सेमी (29-33 इंच) है और इसका वजन 175-285 ग्राम ) है। 



19. Falcon = बाज़




  • बाज़ एक शिकार के पक्षी हैं, जिसमें लगभग 40 प्रजातियां शामिल हैं । वयस्क फाल्कन में पतले पंख होते हैं, जो उन्हें उच्च गति से उड़ान भरने और तेजी से दिशा बदलने में सक्षम बनाते हैं । सबसे बड़ा बाज़ लंबाई में 65 सेमी तक का  है। सबसे छोटे बाज़ केस्टेल हैं, जिनमें सेशेल्स केस्टेल सिर्फ 25 सेमी  हैं।



20. Goose = हंस/ कलहंस


  • हंस कई जलप्रवाह प्रजातियों में से किसी एक का एक पक्षी है।शब्द "हंस" प्रोटो-इंडो-यूरोपीय मूल का एक प्रत्यक्ष वंशज है । "हंस" शब्द का उपयोग मादा पक्षी के लिए अधिक ठीक से किया जाता है, जबकि "गैंडर" विशेष रूप से एक नर को संदर्भित करता है।



21. Great egret = बगुला


  • बगुला 1 मीटर (3.3 फीट) तक लंबा, यह प्रजाति 80 से 104 सेमी (31 से 41 इंच) लंबाई में मापि जा सकती है और पंखों का फैलाव 131 से 170 सेमी (52 से 67 इंच) तक होता है।



22. Grey partridge = तीतर




  • तीतर जिसे इंग्लिश पार्ट्रिज, हंगेरियन पार्टरिज या हुन के नाम से भी जाना जाता है। ये पक्षी 28-32 सेंटीमीटर (11–13 इंच) लंबी, भूरी-पीठ वाली, भूरे रंग की फांक और छाती वाली होती है। ये पक्षी पर पेट सफेद है, आमतौर पर पुरुषों में एक बड़े चेस्टनट-ब्राउन घोड़े के जूते के निशान के साथ चिह्नित किया जाता है, और कई महिलाओं में भी ऐसा होता है 



23. Hen = मुर्गी




  • मुर्गी आमतौर पर एक मादा जानवर को संदर्भित करती है । मुर्गी, एशिया के रेड जंगल फाऊल नामक पक्षी के वंशज है । 19 अरब से अधिक की कुल आबादी के साथ सबसे आम और व्यापक घरेलू जानवरों में से एक है।



24. Heron = अंधा बगुला


  • बगुले लंबे पैर वाले ताजे पानी और तटीय पक्षी हैं । बगुले मध्यम-बड़े आकार के पक्षी होते हैं जिनके लंबे पैर और गर्दन होते हैं। वे अनिवार्य रूप से झीलों, नदियों, दलदलों, तालाबों, और समुद्र के मार्जिन पर फ़ीड करने वाले वाटरबर्ड्स का उपयोग कर ते  हैं।

25. Indian bush lark = अगीया 


  • भारतीय झाड़ी की छाल (मिराफ्रा एरीथ्रोप्टेरा) दक्षिण एशिया में पाए जाने वाले परिवार अलाउदीदे में लार्क की एक प्रजाति है।ये भारतीय अधिक शुष्क क्षेत्रों में पाई जाती है। यह पाकिस्तान और उत्तर-पश्चिमी, मध्य और दक्षिण-मध्य भारत में पाया जाता है।

26. Indian Robin = काली चिड़ी


  • वे आम तौर पर खुले रगड़ क्षेत्रों में पाए जाते हैं और अक्सर जमीन के साथ चलते हुए या कम कांटेदार झाड़ियों और चट्टानों पर दिखाई देते हैं । वे ज्यादातर कीड़े पर भोजन करते हैं, लेकिन मेंढकों और छिपकलियों को लेने के लिए जाने जाते हैं । 

27. Kingfisher = राम चिरैया 


  • किंगफ़िशर छोटे से मध्यम आकार के एक परिवार हैं, जो चमकीले रंग के पक्षियों में हैं।इसके परिवार में में 114 प्रजातियां हैं और इसे तीन उप-मंडलों और 19 पीढ़ी में विभाजित किया गया है । किंगफिशर की सबसे छोटी प्रजाति अफ्रीकी बौना किंगफिशर (इसपीडीना लेकोनीटी) है । जिसकी लंबाई औसतन 10 सेमी (3।9 इंच) और वजन 9 से 12 ग्राम  के बीच है । 

28. Kite = चील


29. Lark  = भारव्दाज़ पक्षी


  • ये छोटे से मध्यम आकार के पक्षी हैं, लंबाई में 12 से 24 सेमी (4.7 से 9.4 इंच) और द्रव्यमान में 15 से 75 ग्राम (0.5 से 2.6 औंस) है | 

30. Mynah  = मैना


  • यह राहगीर पक्षियों का एक समूह है जो दक्षिणी एशिया, विशेषकर भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के मूल निवासी हैं इनके  पैर मजबूत होते हैं। उनकी उड़ान मजबूत और सीधी होती है । 



31. Osprey मछलीमार


  • इसे समुद्री हॉक, रिवर हॉक और फिश हॉक भी कहा जाता है । यह एक बड़ा रैप्टर है, जो लंबाई में 60 सेमी (24 इंच) और पंखों के पार 180 सेमी (71 इंच) तक होता  है।



32. Ostrich = शुतरमुर्ग


  • शुतरमुर्ग की दो जीवित प्रजातियां हैं, सामान्य शुतुरमुर्ग और सोमाली शुतुरमुर्ग।शुतुरमुर्ग  को पहली बार कार्ल लिनिअस ने 1758 में वर्णित किया था।


33. Owl = उल्लू

34. Painted stork = कठसारंग/ जंघिल/ कंकरी


  • यह भारतीय उपमहाद्वीप में हिमालय के दक्षिण में उष्णकटिबंधीय एशिया के मैदानी इलाकों में पाया जाता है और दक्षिण पूर्व एशिया में फैला हुआ है। वे अपनी आधी खुली चोटियों को पानी में डुबोते हैं और उन्हें एक तरफ से दूसरी ओर घुमाते हैं और स्पर्श के द्वारा महसूस की जाने वाली छोटी मछलियों का शिकार करते हैं। 
  • यह मध्यम आकार का होता है, लगभग 93-102 सेमी लंबा, 150–160 सेमी  पंखों में होता है और इसका वजन 2-3.5 किलोग्राम  होता है।



35. Parrot = तोता

Parrot name in hindi

  • इनकी 300 से ज्यादा प्रजातिया पाई जाती है | इसका जिसका वैज्ञानिक नाम सिटाक्यूला केमरी है | तोता एक रंगीन और मध्यम आकार का होता है |


36. Peacock = मोर


  • नर मोर चमकीले रंग का होता है, जिसमें मुख्य रूप से नीले रंग का पंखा होता ।भारतीय मोर मुख्य रूप से खुले जंगल में जमीन पर या खेती की जमीन पर रहता है जहाँ वे जामुन, अनाज के लिए चारा बनाते हैं लेकिन साँप, छिपकली और छोटे कृन्तकों का भी शिकार करते हैं | 


37. Peahen = मोरनी


  • नर मोर को मोर के रूप में और मादा मोर को मोरनी के रूप में संदर्भित किया जाता है


38. Peregrine falcon = शाहीन


  • पेरेग्रीन फाल्कन जिसे पेरेग्रीन के रूप में भी जाना जाता है, और ऐतिहासिक रूप से उत्तरी अमेरिका में बत्तख का बच्चा है | एक बड़े, कौवा के आकार का बाज़, इसमें एक नीली-ग्रे बैक, वर्जित सफेद अंडरपार्ट और एक ब्लैक हेड है।बाज़ की शरीर की लंबाई 34 से 58 सेमी और 74 से 120 सेमी तक एक पंख होता है | 


39. Pewit = शाहीन

40. Pheasant = तीतर

41. Pigeons =  कबूतर


  • ये छोटी गर्दन वाले स्टाउट-बॉडी वाले पक्षी होते हैं, और छोटे पतले बिल होते हैं, जो कुछ प्रजातियों में मांसल अनाज होते हैं। वे मुख्य रूप से बीज, फल और पौधों को खाते है | कबूतर आकार में काफी भिन्नता प्रदर्शित करते हैं, जिनकी लंबाई 15 से 75 सेंटीमीटर  तक होती है, और वजन में 30 ग्राम  से बढ़कर 2,000 ग्रामतक होती है | 


42. Raven =  काला कौआ

43. Skylark  =  चकवा


  • यह न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के हवाई द्वीपों में प्रचलित आबादी के साथ पूरे यूरोप और पैलेक्टिक में पाई जाने वाली एक व्यापक प्रजाति है।यह खुले खेत और हीथ का एक पक्षी है । जिसे 50 से 100 मीटर की ऊँचाई से उड़ने वाली पक्षी कहा जाता है 


44. Sparrow  =  गौरेया


  • ये एक पक्षी है जो दुनिया के अधिकांश हिस्सों में पाया जाता है।यह एक छोटा पक्षी है, जिसकी लंबाई 16 सेमी (6।3 इंच) और 24-39।5 ग्राम वजन होता है।मादा और युवा पक्षी रंगीन भूरे और भूरे रंग के होते हैं, और पुरुषों में चमकदार काले, सफेद और भूरे रंग के निशान होते हैं । 

45. Swan  = हंस 


  • हंसों के सबसे करीबी रिश्तेदारों में गेज़ और बतख शामिल हैं।हंस जलपक्षी परिवार अनातिदे के सबसे बड़े सदस्य हैं, और सबसे बड़े उड़ने वाले पक्षियों में से हैं । इस  प्रजातियां 1.5 मीटर (59 इंच) की लंबाई तक पहुंच सकती हैं और वजन 15 किलोग्राम (33 पाउंड) से अधिक हो सकता है।

46. Weaver  =  बयापक्षी

47. Woodpecker  =  कठफोड़वा

  • ऑस्ट्रेलिया, न्यू गिनी, न्यूजीलैंड, मेडागास्कर और अत्यधिक ध्रुवीय क्षेत्रों को छोड़कर इस परिवार के सदस्य दुनिया भर में पाए जाते हैं । अधिकांश प्रजातियां जंगलों या वुडलैंड के आवासों में रहती हैं । वे ज्यादातर पेड़ों की चड्डी और शाखाओं पर कीट का शिकार करते हैं, और अक्सर अपनी चोंच के साथ ड्रम लगाकर संचार करते हैं, जिससे एक ऐसी ध्वनि निकलती है जिसे कुछ दूरी पर सुना जा सकता है । 
48. Rook  =  कौआ


  • यह एक बड़ा, सरस, काली चिड़िया है, जो चेहरे पर सफेदी वाले पंख रहित क्षेत्र द्वारा समान प्रजातियों से प्रतिष्ठित है । ये पक्षी ऊँचे पेड़ों की टहनियों में सामूहिक रूप से घोंसला बनाते हैं, जो अक्सर खेतों या गाँवों के करीब होते हैं, घोंसले के समूहों को बदमाशों के रूप में जाना जाता है। कौआ एक काफी बड़ा पक्षी है, जिसकी लंबाई 45 से 47 सेंटीमीटर (18 से 19 इंच) होती है, जिसमें काले पंख होते हैं जो अक्सर तेज धूप में नीले या नीले-बैंगनी रंग के दिखते हैं।

तो, दोस्तों, यह सभी पक्षिओ के नामों की एक सूची थी, जिसमें हमने हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लगभग 48 पक्षिओ का नाम लिखा था। साथ ही, उस पक्षि की छवि (birds name in hindi with picture) को भी साइड से जोड़ा गया है ताकि आप छवि को देखकर इसे आसानी से पहचान सकें।


अगर देखने जाए तो हमारी रोज बरोज की ज़िंदगी में कई तरह के पक्षि देखे जाते हैं। और हम इनमें से कुछ पक्षी का नाम जानते हैं लेकिन कुछ पक्षी ऐसे हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं। हम न तो ऐसे पक्षी के नाम सुनते हैं और न ही हमने उन्हें देखा होता है |


ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ पक्षी हैं जो दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं वे केवल विशेष स्थानों पर पाए जाते हैं, वे यहाँ इतने लोकप्रिय नहीं हैं।दोस्तों, तो ये एक हमारी तरफ से birds name in Hindi की सूचि थी |


Benefits of Birds in Hindi




  • पक्षी हमारे पर्यावरण के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • पक्षीऔ से अंडे का उत्पादन करते हैं और मांस का भी। मांस के प्रयोजनों के लिए कई प्रकार के पक्षियों का उपयोग किया जाता है जैसे टर्की, मुर्गी, बतख, गीज़, बटेर, आदि।
  • जब आदमी के पास अपने परिवहन के लिए फोन या ऑटोमोबाइल नहीं था, तो पक्षियों को व्यापक रूप से संचार के लिए उपयोग किया जाता था 
  • वे पोल्ट्री किसानों के लिए आर्थिक रूप से बहुत व्यवहार्य हैं।
  • बाज जैसे पक्षियों का उपयोग जंगली जानवरों जैसे लोमड़ियों, खरगोशों आदि के शिकार के लिए किया जाता है
  • कीट नियंत्रण के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है | 
  • पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए भी इनका उपयोग किया जाता है | 
  • तनाव से राहत लेने के लिए भी पक्षिया फायदेमंद है | 
  • फल खाने वाले पक्षी  फलों के बीजों को फैलाने में भी मदद करते हैं | 

Birds name in hindi with video guide


यदि आप Birds name in hindi वीडियो देख के जानना चाहते हैं तो यहां भी इसके लिए एक समाधान है। आप name of birds के बारे में जानने के लिए नीचे दिया गया वीडियो देख सकते हैं |

 

Conclusion

हमारी ये Birds name in Hindi की जानकारी दोस्तों आपको कैसी लगी, अगर आपको पसंद आयी हो तो  दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करना ना भूलें और अगर आपका कोई सवाल है  तो हमें कमेंट करके बता सकते हे |

यदि आप भी हिंदी कविता लिखते हो और आप Article, Hindi Quotes,Hindi Poems पसंद करते हो या कोई और Articles आप शेयर करना चाहते हो तो आप अपनी फोटो के साथ हमे निचे दिए E-mal Id पे Send कर सकते हो |

Mail Id : hindicount88@gmail.com 

अगर आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks

Some more :

Post a Comment

1 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)