Top 11 Short Stories in Hindi with Moral Values हिंदी में

Short Moral Stories in Hindi : यहाँ मैं आपके साथ साझा कर रहा हूँ  Short Moral stories in hindi जो वास्तव में अद्भुत और प्रेरणा दायी साबित होगी  Short Moral stories in hindi आपको बहुत सी चीजें सिखाएगा और आपको एक शानदार अनुभव प्रदान करेगा। आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ यह साझा कर सकते हैं और ये Moral stories आपके बच्चों या छोटे भाई-बहनों के लिए बहुत उपयोगी होंगी।

Short Moral Stories in Hindi

Top 11 Short Stories in Hindi with Moral Values 2023 हिंदी में 

1.चूहा और सिंह 

एक शेर एक बार जंगल में सो रहा था जब एक चूहे ने मस्ती के लिए उसके शरीर को ऊपर-नीचे करना शुरू कर दिया। इससे शेर की नींद खराब हो गई, और वह काफी गुस्से में उठा। वह चूहे को खाने वाला था जब चूहे ने उसे मुक्त करने के लिए शेर से सख्त अनुरोध किया। “मैं तुमसे वादा करता हूँ, अगर तुम मुझे बचाओगे तो मैं किसी दिन तुम्हारी बहुत मदद करूँगा।” शेर को माउस के आत्मविश्वास पर हंसी आई और उसे जाने दिया।

कुछ दिनों बाद जब शेर खाने की तलाश में इधर-उधर घूम रहा था, तभी अचानक किसी शिकारी के फैलाए जाल में फंस गया। शेर ने खुद को जाल से निकालने की भरपूर कोशिश की, लेकिन निकल नहीं पाया। काफी देर कोशिश करने के बाद शेर ने मदद के लिए दहाड़ लगानी शुरू की।

उसी वक्त वो चूहा उधर से गुजर रहा था कि उसने शेर की दहाड़ने की आवाज सुनी। वो भागकर शेर के पास गया और शेर को जाल में फंसा देख चौंक गया। उसने बिना देर करते हुए अपने नुकीले दांतों से जाल को काटना शुरू किया और कुछ ही देर में उसने पूरे जाल को काटकर शेर को आजाद कर दिया। चूहे की इस मदद से शेर की आंखें भर आईं और नम आंखों से शेर ने चूहे को धन्यवाद किया और दोनों वहां से चले गए। फिर शेर और चूहा अच्छे दोस्त बन गए।

Moral of the story :-  शरीर के आधार पर किसी इंसान को छोटा या बड़ा नहीं समझना चाहिए। साथ ही हमें दूसरों की मदद करनी चाहिए, क्योंकि जब हम दूसरों की मदद करेंगे, तभी कोई हमारी मदद के लिए आगे आएगा।

2. एकता की ताकत in Hindi Short Stories with Moral Values

एक बार की बात है, एक गाँव में रहने वाले तीन पड़ोसी अपनी फसलों को लेकर परेशान थे। पड़ोसियों में से प्रत्येक के पास एक खेत था, लेकिन उनके खेतों में फसल कीटों से पीड़ित थी और विलेपन कर रही थी। हर दिन, वे अपनी फसलों की मदद करने के लिए विभिन्न विचारों के साथ आएंगे। पहले ने अपने क्षेत्र में एक बिजूका का उपयोग करने की कोशिश की, दूसरे ने कीटनाशकों का इस्तेमाल किया, और तीसरे ने अपने क्षेत्र पर बाड़ बनाया, सभी को कोई फायदा नहीं हुआ।

एक दिन ग्राम प्रधान ने आकर तीनों किसानों को बुलाया। उसने उन्हें प्रत्येक छड़ी दी और उन्हें इसे तोड़ने के लिए कहा। किसान उन्हें आसानी से तोड़ सकते थे। फिर उसने उन्हें तीन छड़ियों का एक बंडल दिया, और फिर, उन्हें इसे तोड़ने के लिए कहा। इस बार, किसानों ने लाठी तोड़ने के लिए संघर्ष किया। ग्राम प्रधान ने कहा, “एक साथ, आप मजबूत होते हैं और अकेले रहने की तुलना में बेहतर काम करते हैं।” किसान समझ गए कि ग्राम प्रधान क्या कह रहा है। वे अपने संसाधनों में जुट गए और अपने खेतों से कीटों से छुटकारा पा लिया।

Moral of  the story :  एकता में ताकत है।

3.चींटी और कबूतर Short Stories in Hindi with Moral Values for Class 2

गर्मियों के एक गर्म झुलसा वाले दिन, एक चींटी पानी की तलाश में इधर-उधर घूम रही थी। कुछ देर इधर-उधर घूमने के बाद, उसने एक नदी देखी और उसे देखकर प्रसन्न हो गई। वह पानी पीने के लिए एक छोटी चट्टान पर चढ़ गया, लेकिन वह फिसल कर नदी में गिर गया। वह डूब रही थी लेकिन पास के पेड़ पर बैठे एक कबूतर ने उसकी मदद की। चींटी को मुसीबत में देखकर, कबूतर ने जल्दी से पानी में एक पत्ता गिरा दिया। चींटी पत्ती की ओर बढ़ी और उस पर चढ़ गई। कबूतर ने सावधानी से पत्ती को बाहर निकाला और उसे जमीन पर रख दिया। इस तरह, चींटी की जान बच गई और वह हमेशा के लिए कबूतर की ऋणी हो गई।

चींटी और कबूतर सबसे अच्छे दोस्त बन गए और दिन खुशी से बीतने लगे। हालांकि, एक दिन, एक शिकारी जंगल में पहुंचा। उसने पेड़ पर बैठे सुंदर कबूतर को देखा और उसकी बंदूक को कबूतर पर निशाना लगाया। चींटी, जिसे कबूतर ने बचाया था, उसने शिकारी की एड़ी पर यह और बिट देखा। वह दर्द से चिल्लाया और बंदूक गिरा दी। कबूतर शिकारी की आवाज से घबरा गया और महसूस किया कि उसके साथ क्या हो सकता है। वह उड़ गया!

कहानी का नैतिक : एक अच्छा काम कभी बेकार नहीं होता है।

4.सिंह की लालच Best Short Stories in Hindi with Moral Values

एक गर्म दिन, जंगल में एक शेर को भूख लगने लगी। वह अपने भोजन के लिए शिकार करना शुरू कर रहा था जब उसने अकेले घूमने वाले एक खरगोश को पाया। शेर को पकड़ने के बजाय, शेर ने उसे जाने दिया – “इस तरह की एक छोटी घास मेरी भूख को संतुष्ट नहीं कर सकती है”, उन्होंने कहा और उपहास किया। फिर, एक सुंदर हिरण वहां से गुजरा और उसने अपने मौके लेने का फैसला किया – वह दौड़ा और हिरण के पीछे भागा, लेकिन चूंकि वह भूख के कारण कमजोर था, इसलिए उसने हिरण की गति को बनाए रखने के लिए संघर्ष किया। थककर और हारकर, शेर उस समय अपना पेट भरने के लिए हरख की तलाश में वापस चला गया, लेकिन वह जा चुका था। शेर उदास था और लंबे समय तक भूखा रहा।

Moral of the story : लालच कभी भी अच्छी चीज नहीं है।

5. दो भाई और जंगल – Interesting Short Stories in Hindi with Moral Values

एक जंगल के पास दो भाई रहते थे। बड़ा एक छोटे भाई के लिए बहुत मायने रखता था – वह सारा खाना खत्म कर देता था और अपने छोटे भाई के सभी नए कपड़े पहनता था। एक दिन, बड़े भाई ने जंगल में जाकर कुछ जलाऊ लकड़ी लेने का फैसला किया और उसे बाजार में बेच दिया। जब वह चारों ओर चला गया, पेड़ के बाद पेड़ काटकर, वह एक जादुई पेड़ पर ठोकर खाई। पेड़ ने कहा, “ओह, साहब, कृपया मेरी शाखाओं को न काटें।” यदि आप मुझे बख्शते हैं, तो मैं आपको सुनहरे सेब दूंगा। ” वह सहमत हो गया, लेकिन पेड़ ने उसे जितने सेब दिए, उससे वह निराश हो गया। जैसा कि लालच ने उस पर काबू पा लिया, उसने पेड़ को धमकी दी कि अगर वह उसे और अधिक सेब नहीं देगा तो वह पूरे ट्रंक को काट देगा। इसके बजाय, जादुई पेड़, बड़े भाई, सैकड़ों और सैकड़ों छोटी सुइयों पर बौछार करता था। सूरज डूबते ही बड़े भाई दर्द से कराहते हुए जमीन पर लेट गए।

छोटा भाई चिंतित था और इसलिए वह अपने बड़े भाई की तलाश में चला गया। उसने उसे पेड़ के पास दर्द में पड़ा देखा, उसके शरीर पर सैकड़ों सुइयां थीं। वह अपने भाई के पास गया और प्रत्येक सुई को प्यार से और धीरे से हटा दिया। उसके समाप्त होने के बाद, बड़े भाई ने उसके साथ बुरा व्यवहार करने के लिए माफी मांगी और बेहतर होने का वादा किया। पेड़ ने बड़े भाई के दिल में बदलाव देखा और उन्हें उन सभी सुनहरे सेब दिए, जिनकी उन्हें कभी आवश्यकता होगी।

यह दयालु और अनुग्रहशील होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हमेशा पुरस्कृत किया जाएगा।

6. ईमानदारी की निति – Awesome Short Stories in Hindi with Moral

एक बार एक लकड़हारा था, जो जंगल में कड़ी मेहनत कर रहा था, कुछ खाने के लिए लकड़ी बेच रहा था। जैसे ही वह एक पेड़ काट रहा था, उसका कुल्हाड़ा गलती से नदी में गिर गया। नदी गहरी थी और वास्तव में तेजी से बह रही थी – उसने अपनी कुल्हाड़ी खो दी और इसे फिर से नहीं पाया। वह नदी के किनारे बैठ गया और रोने लगा।

जब वह रोया, तो नदी के देवता उठे और उससे पूछा कि क्या हुआ। लकड़हारे ने उसे कहानी सुनाई। नदी के भगवान ने अपनी कुल्हाड़ी की तलाश में उसकी मदद करने की पेशकश की। वह नदी में गायब हो गया और एक स्वर्ण कुल्हाड़ी को पुनः प्राप्त कर लिया, लेकिन लकड़हारे ने कहा कि यह उसका नहीं था। वह फिर से गायब हो गया और एक चांदी की कुल्हाड़ी के साथ वापस आया, लेकिन लकड़हारे ने कहा कि वह भी नहीं था। भगवान फिर से पानी में गायब हो गए और एक लोहे की कुल्हाड़ी के साथ वापस आए – लकड़हारे ने मुस्कुराते हुए कहा कि यह उसका था। भगवान लकड़हारे की ईमानदारी से प्रभावित हुए और उसे स्वर्ण और रजत दोनों अक्षों का उपहार दिया।

Moral of the story : ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है।…

7 .हाथी और उसका कद Latest Short Stories with Moral Values

एक बार की बात है, एक अकेला हाथी एक अजीब जंगल में चला गया। यह उसके लिए नया था, और वह दोस्त बनाना चाहती थी। उसने एक बंदर से संपर्क किया और कहा, “नमस्कार, बंदर! क्या तुम मेरे दोस्त बनना चाहोगे?” बंदर ने कहा, “तुम मेरी तरह झूलने के लिए बहुत बड़े हो, इसलिए मैं तुम्हारा दोस्त नहीं हो सकता।” हाथी फिर एक खरगोश के पास गया और उसने वही सवाल किया। खरगोश ने कहा, “आप मेरी बुर्ज में फिट होने के लिए बहुत बड़े हैं, इसलिए मैं आपका दोस्त नहीं हो सकता।” हाथी भी तालाब में मेंढक के पास गया और वही सवाल पूछा। मेंढक ने उत्तर दिया, “तुम मुझ पर कूदने के लिए बहुत भारी हो, इसलिए मैं तुम्हारा दोस्त नहीं हो सकता।”

हाथी वास्तव में दुखी था क्योंकि वह दोस्त नहीं बना सकता था। फिर, एक दिन, उसने सभी जानवरों को जंगल में गहराई से भागते देखा, और उसने एक भालू से पूछा कि उपद्रव क्या था। भालू ने कहा, “शेर ढीले पर है – वे खुद को बचाने के लिए उससे भाग रहे हैं।” हाथी शेर के पास गया और कहा, “कृपया इन निर्दोष लोगों को चोट मत पहुँचाना। कृपया उन्हें अकेला छोड़ दें। ” शेर ने झांसा दिया और हाथी को एक तरफ जाने के लिए कहा। फिर, हाथी को गुस्सा आ गया और उसने शेर को धक्का दे दिया, जिससे वह घायल हो गया। अन्य सभी जानवर धीरे-धीरे बाहर आए और शेर की हार के बारे में खुशी मनाने लगे। वे हाथी के पास गए और उससे कहा, “तुम हमारे दोस्त बनने के लिए सही आकार हो!”

Moral story in hindi : एक व्यक्ति का आकार उनके मूल्य का निर्धारण नहीं करता है।

8. नुकसान की भरपाई Short Stories in Hindi with Moral Values for Students

बहुत समय पहले की बात है, किसी घने जंगल में एक छोटा-सा जलाशय था। उसमें एक मेंढक रहा करता था। उसे एक दोस्त की तलाश थी। एक दिन उसी जलाशय के पास के एक पेड़ के नीचे से चूहा निकला। चूहे ने मेंढक को दुखी देखकर उससे पूछा, दोस्त क्या बात है तुम बहुत उदास लग रहे हो। मेंढक ने कहा, ‘मेरा कोई दोस्त नहीं है, जिससे में ढेर सारी बातें कर सकूं। अपना सुख-दुख बताऊं।’ इतना सुनते ही चूहे ने उछलते हुए जवाब दिया, ‘अरे! आज से तुम मुझे अपना दोस्त समझो, मैं तुम्हारे साथ हर वक्त रहूंगा।’ इतना सुनते ही मेंढक बेहद खुश हुआ।

दोस्ती होते ही दोनों घंटों एक दूसरे से बातें करने लगे। मेंढक जलाशय से निकलकर कभी पेड़ के नीचे बने चूहे के बिल में चला जाता, तो कभी दोनों जलाशय के बाहर बैठकर काफी बातें करते। दोनों के बीच की दोस्ती दिनों-दिन काफी गहरी होती गई। चूहा और मेंढक अपने मन की बात अक्सर एक दूसरे से साझा करते थे। होते-होते मेंढक के मन में हुआ कि मैं तो अक्सर चूहे के बिल में उससे बातें करने जाता हूं, लेकिन चूहा मेरे जलाशय में कभी नहीं आता। ये सोचते-सोचते चूहे को पानी में लाने की मेंढक को एक तरकीब सूझी।

चालाक मेंढक ने चूहे से कहा, ‘दोस्त हमारी मित्रता बहुत गहरी हो गई है। अब हमें कुछ ऐसा करना चाहिए, जिससे एक दूसरों की याद आते ही हमें आभास हो जाए।’ चूहे ने हामी भरते हुए कहा, ‘हां जरूर, लेकिन हम ऐसा करेंगे क्या?’ दुष्ट मेंढक फटाक से बोला, ‘एक रस्सी से तुम्हारी पूंछ और मेरा एक बार पैर बांध दिया जाए, तो जैसे ही हमें एक दूसरे की याद आएगी तो हम उसे खींच लेंगे, जिससे हमें पता चल जाएगा।’ चूहे को मेंढक के छल का जरा भी अंदाजा नहीं था, इसलिए भोला चूहा एकदम इसके लिए राजी हो गया। मेंढक ने जल्दी-जल्दी अपने पैर और चूहे की पूंछ को बांध दिया। इसके बाद मेंढक ने एकदम पानी में छलांग लगा ली। मेंढक खुश था, क्योंकि उसकी तरकीब काम कर गई। वहीं, जमीन पर रहने वाले चूहे की पानी में हालत खराब हो गई। कुछ देर छटपटाने के बाद चूहा मर गया।

बाज आसमान में उड़ते हुए यह सब रहा था। उसने जैसे ही पानी में चूहे को तैरते हुए देखा तो बाज तुरंत उसे मुंह में दबाकर उड़ गया। दुष्ट मेंढक भी चूहे से बंधा हुआ था, इसलिए वो भी बाज के चंगुल में फंस गया। मेंढक को पहले तो समझ ही नहीं आया कि हुआ क्या। वो सोचने लगा आखिर वो आसमान में उड़ कैसे रहा है। जैसे ही उसने ऊपर देखा तो बाज को देखकर वो सहम गया। वो भगवान से अपनी जान की भीख मांगने लगा, लेकिन चूहे के साथ-साथ बाज उसे भी खा गया।

Moral of the story : कभी किसी को नुकसान नहीं पहुँचाना चाहिए  वरना खुद को  भी नुकसान उठाना पड़ता है। 

9 .सच्चा दोस्त – True friendship Mora story in hindi

एक दिन, दो सबसे अच्छे दोस्त एक जंगल के माध्यम से एकांत और खतरनाक रास्ते पर चल रहे थे। जैसे ही सूरज ढलना शुरू हुआ, वे बड़े हुए, लेकिन एक-दूसरे से जुड़े रहे। अचानक, उन्हें अपने रास्ते में एक भालू दिखाई दिया। लड़कों में से एक निकटतम पेड़ के पास गया और एक झटके में चढ़ गया। दूसरे लड़के को खुद से पेड़ पर चढ़ने का पता नहीं था, इसलिए वह मृत होने का नाटक करते हुए जमीन पर लेट गया। भालू ने जमीन पर लड़के से संपर्क किया और उसके सिर के चारों ओर सूँघ लिया। लड़के के कान में कुछ फुसफुसाने के बाद, भालू अपने रास्ते पर चला गया। पेड़ पर चढ़े लड़के ने नीचे चढ़कर अपने दोस्त से पूछा कि भालू ने उसके कान में क्या फुसफुसाया था। उन्होंने जवाब दिया, “उन दोस्तों पर भरोसा मत करो जो आपकी परवाह नहीं करते हैं।”

कहानी का नैतिक : मित्र वही जो मुसीबत में काम आये।

10 .चींटी और एक टिड्डा – Moral story in hindi

एक बार की बात है, दो सबसे अच्छे दोस्त थे – एक चींटी और एक टिड्डा। टिड्डा को पूरा दिन आराम करना और अपना गिटार बजाना पसंद था। हालाँकि, चींटी पूरे दिन कड़ी मेहनत करती थी। वह बगीचे के सभी कोनों से भोजन एकत्र करता था, जबकि टिड्डे आराम करते थे, अपना गिटार बजाते थे, या सोते थे। टिड्डा चींटी को हर दिन एक ब्रेक लेने के लिए कहता था, लेकिन चींटी मना कर देती थी और अपना काम जारी रखती थी। जल्द ही, सर्दी आ गई; दिन और रात ठंडे हो गए और बहुत कम जीव बाहर गए।

सर्दियों के ठंडे दिन, चींटियों की एक बस्ती मकई के कुछ दानों को सुखाने में व्यस्त थी। ठंडा और भूखा आधा मृतक चींटी के पास आया, जो उसका दोस्त था और उसने मकई का टुकड़ा मांगा। चींटी ने जवाब दिया, “हम मकई को इकट्ठा करने और बचाने के लिए दिन-रात काम करते हैं ताकि हम सर्दी के दिनों में भूखे न मरें। हमें इसे आपको क्यों देना चाहिए? ” चींटी ने आगे पूछा, “तुम पिछली गर्मियों में क्या कर रहे थे? आपको कुछ भोजन एकत्र करना और संग्रहीत करना चाहिए। मैंने आपको पहले भी बताया था। ”

टिड्डी ने कहा, “मैं अब तक गायन और सोने के लिए व्यस्त थी।”

चींटी ने उत्तर दिया, “जहाँ तक मेरा संबंध है, आप सभी सर्दियों को गा सकते हैं। आपको हमसे कुछ नहीं मिलेगा। ” चींटी को सर्दियों में बिना किसी चिंता के, बिना किसी चिंता के भोजन करने के लिए पर्याप्त भोजन मिलता था, लेकिन घास काटने वाले को उसकी गलती का एहसास नहीं हुआ।

कहानी का नैतिक : जब सूरज चमकता है तब सूखी घास तैयार होती है।

11. लोमड़ी और अंगूर – Moral story in hindi

एक लोमड़ी बहुत भूखी थी। वह खाने की तलाश में इधर-उधर भटकने लगी। काफी समय तक घूमने के बाद भी उसे खाने को कुछ भी न मिला, तभी उसकी नजर पास के एक बाग पर पड़ी। बाग बहुत ही सुन्दर और हरा-भरा था। उस बाग से बड़ी ही मीठी सुगंध आ रही थी। उसे एहसास हो चला कि अब उसकी खाने की तलाश जल्द ही खत्म होने वाली है। वह तेजी से बाग की ओर अपने कदम बढ़ाने लगी।

जैसे-जैसे वह कदम आगे बढ़ाती, बाग से आने वाली महक और भी तेज होती जाती। उसने मन ही मन सोचा कि इस बाग में कुछ तो खास होगा, जो उसे खाने को मिलेगा। इसी सोच के साथ वह और तेजी से आगे बढ़ने लगी। जैसे ही वह बाग में पहुंची, तो उसने देखा कि बाग तो अंगूर की बेलों से लदा हुआ है। सभी अंगूर पूरी तरह से पक चुके हैं। अंगूर देखकर उसकी आंखें चमक उठीं। अंगूरों की महक से उसने इस बात का अंदाजा लगा लिया कि अंगूर कितने रसदार और मीठे होंगे। वह इतनी उतावली हो चली कि मानो एक ही बार में बाग के सारे अंगूर खा जाएगी।

उसने झट से अंगूरों को लक्ष्य बनाकर एक लंबी छलांग मारी, लेकिन वह अंगूरों तक पहुंच नहीं सकी और धड़ाम से जमीन पर आ गिरी। उसका पहला प्रयास विफल हुआ। उसने सोचा क्यों न फिर से कोशिश की जाए।

वह एक बार फिर जोश से उठी और इस बार उसने अपनी पूरी ताकत से पहले से तेज अंगूरों की ओर छलांग लगा दी, लेकिन अफसोस कि उसका यह प्रयास भी बेकार गया। इस बार भी वह अंगूरों तक पहुंचने में नाकामयाब रही, लेकिन उसने हार नहीं मानी। उसने खुद से कहा कि अगर दो प्रयास विफल हो गए तो क्या, इस बार तो सफलता मुझे मिलकर ही रहेगी।

फिर क्या था, इस बार फिर वह दोगुने जोश के साथ खड़ी हुई। इस बार उसने अब तक की सबसे लंबी छलांग लगाने की कोशिश की। उसने अपने शरीर की सारी ताकत को एकत्र कर एक लंबी दौड़ लगाई। उसे लगा था कि इस बार उसे अंगूर पाने से कोई नहीं रोक सकता, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इस बार का प्रयास भी खाली गया। वह जमीन पर आ गिरी।

इतने जतन करने के बावजूद वह एक भी अंगूर हासिल नहीं कर पाई। ऐसे में उसने अंगूर पाने की अपनी आस छोड़ दी और हार मान ली। अपनी विफलता को छिपाने के लिए उसने खुद ही बोला कि अंगूर खट्टे हैं, इसलिए इन्हें मुझे नहीं खाना।

किसी काम के लिए जल्दी हार नहीं माननी चाहिए।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी  Short Stories in Hindi with Moral Values 2020 के बारे में पूरी जानकारी  दोस्तों आपको कैसी लगी, अगर आपको पसंद आयी हो तो  दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करना ना भूलें और अगर आपका कोई सवाल है  तो हमें कमेंट करके बता सकते हे |

यदि आप भी हिंदी कविता लिखते हो और आप Article, Hindi Quotes,Hindi Poems पसंद करते हो या कोई और Articles आप शेयर करना चाहते हो तो आप अपनी फोटो के साथ हमे निचे दिए E-mal Id पे Send कर सकते हो |
अगर आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: