अंग्रेज़ी बोलना कैसे सीखें – English Bolna Kaise Sikhe

आजकल हर जगह English की जरूरत होती है, आज के वक्त में इंग्लिश बोलना बेहद जरुरी है, इससे आप एक नई भाषा तो सीखते ही हैं साथ ही आपके अंंदर आत्मविश्वास भी आता है, English fluently बोलने के लिये आप स्पीकिंग कोर्स जाॅॅइन तो कर लेते हैं, लेकिन फिर भी confuse रहते हैं, लेकिन अगर आप कुछ टिप्‍स अपनायें तो आप भी fluently English बोल सकते हैं –

अंग्रेज़ी बोलना कैसे सीखें – English Bolna Kaise Sikhe

  1. अगर आप इंगलिश पढकर या सुनकर समझ सकते हैं, तो इसका मतलब यह है कि अापको इंगलिश आती है, बस बोलने में परेशानी है। इसके लिये अपने अंदर आत्‍मविश्‍वास (Self-confidence) पैदा करें।  इंंगलिश के डर को अपने अंदर से निकाल दें।
  2. जब आप कोई भाषा सीखते हैं तो गलतियॉ होना स्‍वाभाविक है, अपनी गलतियों पर ज्‍यादा ध्‍यान न दें, बोलने की प्रैक्टिस करते रहें, यह धीरे-धीरे ठीक हो जायेगी।
  3. चाहें गलत ही सही दिन में 1/2 घंटा अंंग्रेजी बोलें और शुरूआत अपने घर से करेंं, जहॉ आप अपने आप को सबसे ज्‍यादा Comfortable महसूस करते हैं।
  4. अंग्रेजी न्‍यूजपेपर, मैगजीन, कॉमिक बुक को पढने की आदत डालेंं और तेज आवाज में पढें, जिससे आपकी जीभ इन शब्‍दों के लिये सहज हो जाये, असल में सारा काम तो उसी का है। पढने, सुनने और समझने का काम तो आपके कान, ऑख और दिमाग कर ही रहे हैं। इसलिये जीभ को अंग्रेजी की आदत डालिये।
  5. टीवी में अंंग्रेजी चैनल या मूवी देखना शुरू करें उनको समझने की कोशिश करें इससे आपका प्रोनन्सिएशन ( Pronunsiasn ) यानि उच्‍चारण अच्‍छा होगा, अगर अाप अंंग्रेजी कार्टून चैनल से शुरू करें तो यह बहुत बेहतर होगा, क्‍योंकि उनके शब्‍द बहुत सरल होते हैं जो आसानी से समझ में आ जाते हैं।
  6. एक और अच्‍छा तरीका है आप यूट्यूूब अगर Hindi Movies देख रहे हैं तो वहॉ English Subtitles Movies को सर्च करें और उन्‍हें देेखें इससे आपको पता चलेगा कि किस पूरे-पूरे वाक्‍य को कैसे बोलते हैंं। इसके बाद यही प्रयोग English Movies पर करें।

Learn to Speak English

Learn to Speak in English is one of the Major initiatives of the "Shruti Singhania Mam" to teach Spoken English with the help of the Native Hindi Language.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: