Privacy Policy in Hindi – प्राइवेसी पॉलिसी

प्राइवेसी पॉलिसी:

यह प्राइवेसी पालिसी उन लोगों की बेहतर सेवा के लिए संकलित की गई है जो इस बात से चिंतित हैं कि उनकी ‘व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी’ (PII) का ऑनलाइन कैसे इस्‍तेमाल किया जा रहा है। PII, जैसा कि US प्राइवेसी कानून और इनफॉर्मेशन सेक्‍युरिटी में डिस्क्राइब किया है, वह जानकारी है जिसका इस्तेमाल किसी व्यक्ति को पहचानने, संपर्क करने, या किसी व्यक्ति को पहचानने, या संदर्भ में किसी व्यक्ति की पहचान करने के लिए स्वयं या अन्य जानकारी के साथ किया जा सकता है। हमारी वेबसाइट के अनुसार आपकी व्यक्तिगत रूप से पहचाने जाने योग्य जानकारी को एकत्रित करने, उपयोग करने, सुरक्षित करने या अन्यथा संभालने की स्पष्ट समझ प्राप्त करने के लिए कृपया हमारी प्राइवेसी पालिसी सावधानी से पढ़ें।

हमारे ब्लॉग, वेबसाइट या ऐप पर आने वाले लोगों से हम कौन सी व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करते हैं?

हमारी साइट पर ऑर्डर या रजिस्ट्रेशन करते समय, आपको अपना नाम, ईमेल एड्रेस या अन्य विवरणों को आपके experience को बेहतर करने के लिए कहा जा सकता है।

हम जानकारी कब एकत्र करते हैं?

जब आप हमारी साइट पर रजिस्ट्रेशन करते हैं, ऑर्डर देते हैं, न्यूज़लेटर की सदस्यता लेते हैं, एक सर्वेक्षण का जवाब देते हैं, एक फॉर्म भरते हैं या हमारी साइट पर इनफॉर्मेशन एंटर करते हैं, तो हम आपके द्वारा दि गई इनफॉर्मेशन को एकत्र करते हैं।

हम आपकी जानकारी का उपयोग कैसे करते हैं?

जब आप रजिस्ट्रेशन करते हैं, खरीददारी करते हैं, हमारे न्यूजलेटर के लिए साइन अप करते हैं, एक सर्वेक्षण या विपणन मार्केटिंग कम्युनिकेशन का जवाब देते हैं, वेबसाइट सर्फ करते हैं, या कुछ अन्य साइट फीचर्स का उपयोग निम्न तरीकों से करते हैं, तो हम आपके द्वारा एकत्र की जाने वाली जानकारी का उपयोग कर सकते हैं:

  • आपके एक्सपीरियंस को वैयक्तिकृत करने के लिए और हमें उस कंटेंट और प्रॉडक्‍ट ऑफर के टाइप को डिलिवर करने की अनुमति देने के लिए जिसमें आप सबसे अधिक रूचि रखते हैं।
  • बेहतर सेवा करने के लिए हमारी वेबसाइट को बेहतर बनाने के लिए।
  • एक कंटेंट, प्रमोशन,सर्वेक्षण या अन्य साइट सुविधा के एडमिनिस्टर करने के लिए।
  • आपके ऑडर या अन्य प्रॉडक्‍ट और सर्विसेस के संबंध में समय-समय पर ईमेल भेजने के लिए।

हम आपकी जानकारी की रक्षा कैसे करते हैं?

हमारी वेबसाइट पर आपकी भेट को यथासंभव सुरक्षित बनाने के लिए सुरक्षा छेद और ज्ञात भेद्यता के लिए नियमित आधार पर स्कैन किया जाता है।

हम नियमित मैलवेयर स्कैनिंग का उपयोग करते हैं।

आपकी व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित नेटवर्क के पीछे निहित है और केवल उन सीमित लोगों को एक्‍सेस है जिनके पास ऐसे सिस्टम के लिए विशेष एक्‍सेस के अधिकार हैं, और जानकारी को गोपनीय रखने की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, आपके द्वारा आपूर्ति की जाने वाली सभी संवेदनशील / क्रेडिट जानकारी सुरक्षित सॉकेट लेयर (SSL) तकनीक के माध्यम से एन्क्रिप्ट की जाती है।

आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा को बनाए रखने के लिए,जब कोई यूजर ऑर्डर देता हैं, सबमिट करता है या एक्सेस करता है तो हम कई सुरक्षा उपायों को लागू करते हैं।

सभी ट्रैन्ज़ैक्शन्ज़ गेटवे प्रोवाइड के माध्यम से प्रोसेस होते हैं और हमारे सर्वर पर स्‍टोर या प्रोसेस नहीं होते।

क्या हम ‘कुकीज़’ का उपयोग करते हैं?

हाँ। कुकीज छोटी फाइलें होती हैं जो साइट या उसके सर्विस प्रोवाइडर आपके वेब ब्राउज़र (यदि आप अनुमति देते हैं) के माध्यम से आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव में ट्रांसफर होते हैं जो साइट या सर्विस प्रोवाइडर के सिस्टम को आपके ब्राउज़र को पहचानने और कुछ जानकारी को कैप्चर और याद रखने में सक्षम बनाता है। उदाहरण के लिए, हम आपके शॉपिंग कार्ट में आइटम को याद रखने और प्रोसेस करने में हमारी सहायता के लिए कुकीज़ का उपयोग करते हैं। इन्हें पिछली या वर्तमान साइट एक्टिविटी के आधार पर आपके प्रैफरेंसेज को समझने में हमारी सहायता करने के लिए भी उपयोग किया जाता है, जो हमें आपको बेहतर सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाता है। हम साइट ट्राफिक और साइट इंटरेक्शन के बारे में कुल डेटा कम्पाइल करने में हमारी सहायता के लिए कुकीज़ का भी उपयोग करते हैं ताकि हम भविष्य में बेहतर साइट एक्सपीरियंस और टूल प्रदान कर सकें।

हम कुकीज़ का उपयोग करते हैं:

भविष्य की भेट के लिए यूजर की प्राथमिकताओं को समझने और सेव करने के लिए।

विज्ञापनों का ट्रैक रखा जाता हैं

भविष्य में बेहतर साइट एक्सपीरियंस और टूल प्रदान करने के लिए साइट ट्राफिक और साइट इंटरैक्शन के बारे में कुल डेटा संकलित करते हैं। हम भरोसेमंद थर्ड-पार्टी सर्विसेस का भी उपयोग कर सकते हैं जो हमारी ओर से इस जानकारी को ट्रैक करते हैं।

जब भी कुकीज को भेजा जा रहा हो, तो आप अपने कंप्यूटर को चेतावनी देने का विकल्प चुन सकते हैं, या आप सभी कुकीज़ को बंद करना चुन सकते हैं। आप इसे अपने ब्राउज़र सेटिंग्स के माध्यम से करते हैं। चूंकि ब्राउज़र थोड़ा अलग है, इसलिए अपनी कुकीज़ को मॉडिफाइ करने का सही तरीका जानने के लिए अपने ब्राउज़र के Help मेनू को देखें।

यदि आप कुकीज़ बंद करते हैं, तो यह यूजर्स के एक्सपीरियंस को प्रभावित नहीं करेगा।

थर्ड-पार्टी डिस्क्लोश़र

जब तक हम यूजर्स को अग्रिम नोटिस प्रदान नहीं करते हैं, हम बाहरी पार्टियों को आपकी व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी नहीं बेचते, व्यापार नहीं करते हैं, या अन्यथा ट्रांसफर नहीं करते। इसमें वेबसाइट होस्टिंग पार्टनर और अन्य पार्टियां शामिल नहीं हैं जो हमारी वेबसाइट संचालित करने, हमारे व्यवसाय का संचालन करने, या हमारे यूजर्स की सेवा करने में हमारी सहायता करती हैं, जब तक कि ये पार्टियां इस जानकारी को गोपनीय रखने के लिए सहमत न हों।

जब हम रिलीज करते हैं तो हम सूचना जारी कर सकते हैं कि वह कानून के अनुपालन के लिए उचित है, हमारी साइट नीतियों को लागू करते हैं, या हमारे या दूसरों के अधिकारों, संपत्ति या सुरक्षा की रक्षा करते हैं।

हालांकि, गैर-व्यक्तिगत पहचान योग्य विजिटर इनफार्मेशन अन्य पार्टियों को मार्केटिंग, विज्ञापन या अन्य उपयोगों के लिए प्रदान की जा सकती है।

थर्ड पार्टी लिंक

कभी-कभी, हमारे विवेकाधिकार पर, हम हमारी वेबसाइट पर थर्ड पार्टी के उत्पादों या सेवाओं को शामिल या पेश कर सकते हैं। इन थर्ड पार्टी साइटों की अलग और स्वतंत्र प्राइवेसी पॉलिसी हैं। इसलिए इन लिंक्ड साइटों की सामग्री और गतिविधियों के लिए हमारे पास कोई ज़िम्मेदारी या उत्तरदायित्व नहीं है। फिर भी, हम अपनी साइट की अखंडता की रक्षा करना चाहते हैं और किसी के फीडबैक का स्वागत करते हैं

गूगल

Google के विज्ञापन सिद्धांतों द्वारा Google की विज्ञापन आवश्यकताओं को सारांशित किया जा सकता है। यूजर्स के लिए सकारात्मक अनुभव प्रदान करने के लिए उन्हें जगह में रखा जाता है।

हम अपनी वेबसाइट पर Google AdSense विज्ञापन का उपयोग करते हैं।

Google, एक थर्ड-पार्टी विक्रेता के रूप में, हमारी साइट पर विज्ञापन देने के लिए कुकीज़ का उपयोग करता है। Google का डार्ट कुकी का उपयोग इसे हमारे यूजर्स और इंटरनेट पर अन्य साइटों के पिछली विज़िट के आधार पर हमारे यूजर्स को विज्ञापन देने में सक्षम बनाता है। यूजर्स गूगल विज्ञापन और सामग्री नेटवर्क प्राइवेसी पॉलिसी पर जाकर डार्ट कुकी के उपयोग से ऑप्ट-आउट कर सकते हैं।

हमने निम्नलिखित लागू किए हैं:

  • Google AdSense के साथ रीमार्केटिंग
  • Google डिस्‍प्‍ले नेटवर्क इंप्रेशन रिपोर्टिंग
  • Demographics और Interests रिपोर्टिंग
  • DoubleClick प्लेटफार्म इंटीग्रेशन

हम, Google जैसे थर्ड पार्टी के विक्रेताओं के साथ-साथ यूजर-इंटरैक्शन के संबंध में डेटा संकलित करने के लिए पहली पार्टी कुकीज़ (जैसे Google Analytics कुकीज़) और थर्ड-पार्टी कुकीज (जैसे DoubleClick कुकी) या अन्य थर्ड-पार्टी पहचानकर्ताओं का उपयोग करते हैं, विज्ञापन इंप्रेशन और अन्य विज्ञापन सेवा फ़ंक्शंस जैसे वे हमारी वेबसाइट से संबंधित हैं।

बाहर निकलने का फैसला करना:

यूजर्स Google Ad Settings पेज का उपयोग करके Google को आपके विज्ञापन के लिए प्राथमिकताएं सेट कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप नेटवर्क विज्ञापन पहल ऑप्ट आउट पेज पर जाकर या Google Analytics ऑप्ट आउट ब्राउज़र का उपयोग करके बाहर निकल सकते हैं।

CalopPA  – कैलिफोर्निया ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटेक्‍शन अधिनियम

CalopPA प्राइवेसी पॉलिसी पोस्ट करने के लिए वाणिज्यिक वेबसाइटों और ऑनलाइन सेवाओं की आवश्यकता के लिए देश का पहला राज्य कानून है। संयुक्त राज्य अमेरिका (और अनुमानतः दुनिया) में किसी भी व्यक्ति या कंपनी की आवश्यकता के लिए कैलिफ़ोर्निया से परे कानून की पहुंच अच्छी तरह से फैली हुई है जो कैलिफ़ोर्निया उपभोक्ताओं से व्यक्तिगत रूप से पहचाने जाने योग्य जानकारी एकत्र करने वाली वेबसाइटों को संचालित करती है ताकि वेबसाइट पर एक विशिष्ट प्राइवेसी पॉलिसी पोस्ट की जा सके जो वास्तव में एकत्र की जा रही जानकारी और उन लोगों को बताती है व्यक्तियों या कंपनियों जिनके साथ इसे शेयर किया जा रहा है। – यहां और देखें:

CalOPPA के अनुसार, हम निम्नलिखित से सहमत हैं:

यूजर्स गुमनाम रूप से हमारी साइट पर जा सकते हैं।

एक बार यह प्राइवेसी पॉलिसी बनाई जाने के बाद, हम अपनी वेबसाइट पर होम पेज और अन्‍य  महत्वपूर्ण पेजेस पर, इस लिंक को एड कर देंगे।

हमारी प्राइवेसी पॉलिसी लिंक में प्राइवेसी शब्द शामिल है और ऊपर निर्दिष्ट पृष्ठ पर आसानी से पाया जा सकता है।

आपको किसी भी प्राइवेसी पॉलिसी परिवर्तन की अधिसूचना दी जाएगी:

हमारी प्राइवेसी पॉलिसी के पेज पर

आपकी व्यक्तिगत जानकारी बदल सकते हैं:

हमें ईमेल करके

हमारी साइट Do Not Track सिग्नल कैसे हैंडल करती है?

हम Do Not Track सिग्नल और Do Not Track,प्लांट कुकीज का सम्मान नहीं करते हैं, या डॉट नॉट ट्रैक (डीएनटी) ब्राउज़र मैकेनिजम होने पर विज्ञापन का उपयोग नहीं करते हैं। हम उनका सम्मान नहीं करते क्योंकि: लागू नहीं है

क्या हमारी साइट थर्ड-पार्टी के व्यवहार ट्रैकिंग की अनुमति देती है?

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हम थर्ड-पार्टी व्यवहार ट्रैकिंग की अनुमति देते हैं

COPPA (Children Online Privacy Protection Act)

जब 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से व्यक्तिगत जानकारी के संग्रह की बात आती है, तो बच्चों के ऑनलाइन Children’s Online Privacy Protection Act (COPPA) माता-पिता के नियंत्रण में हैं।

इस साइट पर विशेष रूप से 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए मार्केट नहीं हैं।

उचित इनफॉर्मेशन प्रैक्टिस

उचित इनफॉर्मेशन प्रैक्टिस के सिद्धांत संयुक्त राज्य अमेरिका में प्राइवेसी कानून की रीढ़ की हड्डी बनाते हैं और जिन अवधारणाओं में उन्होंने शामिल किया है, वे दुनिया भर में डेटा संरक्षण कानूनों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं। उचित सूचना अभ्यास सिद्धांतों को समझना और उन्हें कैसे लागू किया जाना चाहिए, व्यक्तिगत जानकारी की रक्षा करने वाले विभिन्न गोपनीयता कानूनों का अनुपालन करना महत्वपूर्ण है।

निष्पक्ष सूचना प्रथाओं के अनुरूप होने के लिए हम निम्नलिखित प्रतिक्रियात्मक कार्यवाही करेंगे, जब डेटा उल्लंघन होता हैं:

हम आपको ईमेल के माध्यम से सूचित करेंगे

7 व्यावसायिक दिनों के भीतर

हम व्यक्तिगत निवारण सिद्धांत से भी सहमत हैं जिसके लिए आवश्यक है कि व्यक्तियों को कानूनी रूप से डेटा कलेक्टरों और प्रोसेसर के खिलाफ लागू करने योग्य अधिकारों का पालन करने का अधिकार है जो कानून का पालन करने में विफल रहते हैं। इस सिद्धांत के लिए न केवल व्यक्तियों के डेटा उपयोगकर्ताओं के खिलाफ लागू करने योग्य अधिकार हैं, बल्कि यह भी कि व्यक्तियों को अदालतों या सरकारी एजेंसियों को डेटा प्रोसेसर द्वारा अनुपालन की जांच करने और / या मुकदमा चलाने के लिए सहारा लेना पड़ता है।

CAN SPAM अधिनियम

कैन-स्पैम अधिनियम एक ऐसा कानून है जो कमर्शियल ईमेल के लिए नियम निर्धारित करता है, कमर्शियल मैसेजेस के लिए आवश्यकताओं को स्थापित करता है, प्राप्तकर्ताओं को ईमेल भेजने के अधिकार को बंद करने का अधिकार देता है, और उल्लंघनों के लिए कठिन जुर्माना बताता है।

हम आपका ईमेल पता इस प्रकार इकट्ठा करते हैं:

जानकारी भेजनेपर, पूछताछ का जवाब देनेपर, और / या अन्य रिक्‍वेस्‍ट या प्रश्न के द्वारा

हमारी मेलिंग लिस्‍ट का मार्केट या मूल लेनदेन होने के बाद हमारे ग्राहकों को ईमेल भेजना जारी रखते हैं

हमसे संपर्क करें:

Hindi Meaning

Worlds Best Online Hindi Dictionary. Hindi Meaning is one of the world’s best online Dictionary for Hindi Meaning of all the terms you want to search for. Get an Accurate Hindi Meanings of all the terms you want!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: